35 Powerful Candlestick Patterns Pdf Download


35 Powerful Candlestick Patterns Pdf Download

यदि आप 35 Powerful Candlestick Patterns Pdf Download ढूंढ रहे हो तो सही जगह पर आये हो। यह पीडीऍफ़ फाइल बिलकुल फ्री में आप लोगो के लिए उपलब्ध है। इसमें 35 से ज्यादा ट्रेडिंग के लिए Chart Techniques अच्छे से हिंदी भाषा में समझाए गए है।

Share Market में लगभग 90 % लोग पैसा गँवा देते है। क्यूंकि उन्हें इसका उचित ज्ञान और तरीका नहीं पता होता है। ट्रेडिंग करने से पहले इसे अच्छे से समझाना जरुरी है और ट्रेडिंग करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि मार्केट में कब खरीदी (Buy) करनी है और कब बिक्री (Sell) करनी है।

आज इस लेख में, हम आपको एक ऐसी पीडीऍफ़ फाइल देंगे जिसको पढ़ने के बाद, आप शेयर मार्केट के बादशाह बन जाओगे। इस पीडीऍफ़ में दीये हुवे Chart Patterns तरीको को सीखने के बाद कभी भी शेयर मार्केट में loss नहीं होगा। आप इसे निचे दिए हुवे डायरेक्ट लिंक से Download कर सकते हो।

35 Powerful Candlestick Patterns Pdf Download

इस डिजिटल ई-बुक में 35 से ज्यादा कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न को फोटो के साथ अच्छे से समझाए गए है। यदि आप इसमें महारथ हासिल करना चाहते हो तो इसे यंहा से पढ़ सकते हो। शुरू में कुछ दिन लाइव मार्केट में इन चार्ट पैटर्न को समझे और उसके बाद पैसो के साथ ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हो।

35-Powerful-Candlestick-Patterns-Pdf-Download.pdf

×

What is Candle Stick?

कैंडलस्टिक का प्रयोग शेयर मार्केट की दिशा जानने के लिए किया जाता है। इससे हम यह पता लगा सकते है कि मार्केट ऊपर जायेगा या फिर नीचे जायेगा। एक professional trader हमेशा से ही इन तरीको का पालन करता है। कैंडल स्टिक पैटर्न मुखयतया दो प्रकार के होते है :

  1. एक जिसमे एक कैंडल का प्रयोग किया जाता है, उसे सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न (Single CandleStick Pattern) कहा जाता है।
  2. दूसरा जिसमे एक से अधिक कैंडल का उपयोग ट्रेडिंग सीखने के लिए किया जाता है, उसे मल्टीप्ल कैंडलस्टिक पैटर्न (Multiple Candlestick Pattern) कहा जाता है।
35 Powerful Candlestick Patterns Pdf Download

Also Download: 35 Powerful Candlestick Patterns PDF in Hindi for Successful Trading

कैंडलस्टिक पैटर्न शेयर की प्राइस के हाई (High), लौ (Low), ओपन प्राइस (Open Price) और क्लोज प्राइस (Close Price) बताता है। जब मार्केट खुलता है तब वह उस प्राइस से कभी ऊपर भागता है और कभी नीचे की तरफ भागता है। यह सभी जानकारी कैंडलस्टिक पैटर्न से आसानी से पता लग जाता है।

शेयर मार्केट की प्राइस कभी ऊपर जाती है और कभी नीचे जाती है, इस कारन से चार्ट पैटर्न भी हर समय बदलते रहते है। और इसी कारन से शेयर का प्राइस भी बदलता रहता है और इसकी जानकारी अलग-अलग चार्ट पैटर्न्स से ही प्राप्त हो सकती है।

What are The 35 Powerful Candlestick Patterns?

वैसे तो ये बहुत सारे प्रकार के होते है, लेकिन मुख्यः रूप से 35 प्रकार के कैंडलस्टिक पैटर्न होते है। ऊपर दी हुई पीडीऍफ़ फाइल में इन सभी को अच्छे से समझाया गया है। नीचे दिए हुवे सभी पैटर्न इ-बुक में समाहित है।

  1. Hammer
  2. Inverted Hammer
  3. Gravestone Doji
  4. Dragonfly Doji
  5. Spinning Top
  6. Morning Star
  7. Evening Star
  8. Shooting Star
  9. Hanging Man
  10. Bullish Engulfing
  11. Bearish Engulfing
  12. Tweezer Bottom
  13. Tweezer Top
  14. Bullish Inside Bar
  15. Bearish Inside Bar
  16. Bullish Harami
  17. Bearish Harami
  18. Three White Shoulders
  19. Three Black Crows
  20. Dark Cloud Cover
  21. Pin BAr
  22. Bullish Piercing
  23. Bullish Kicker
  24. Three Outside up
  25. Bearish Marubozu
  26. Bullish Marubozu
  27. Double Top Pattern
  28. Double Bottom
  29. Tripal Top
  30. Tripal Bottom
  31. Bullish Pennant
  32. Bearish Pennant
  33. Bullish Flag Pattern
  34. Bearish Flag Pattern
  35. Bullish Rectangle
  36. Bearish Rectangle
  37. Rising Wedge
  38. Falling Wedge
  39. Head and Shoulders
  40. Inverted HEad and Shoulders
  41. Symmetrical Triangle
  42. Ascending Triangle
  43. Descending Triangle
  44. Cup and Handle
  45. Rounding Bottom
  46. Diamond Top
  47. Diamond Bottom

Also Download: The Intelligent Investor PDF in Hindi for Success in Share Market

Candlestick Chart Patterns Explained

कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न मुख्यः रूप से दो प्रकार के होते है। एक बुलिश पैटर्न (Bullish Pattern) और दूसरा बेयरिश पैटर्न (Bearish Pattern)। इन दोनों पैटर्न के कुछ महत्वपूर्ण पैटर्न्स को हम यंहा समझेंगे।

Bullish Chart Patterns

बुलिश चार्ट पैटर्न्स से यह पता चलता है कि स्टॉक का प्राइस अब ऊपर जाने वाला है। और अब आप इस स्टॉक को खरीद सकते है। आइये इसके कुछ पैटर्न्स को हम समझने की कोशिश करते है।

  1. Morning Star: इस पैटर्न में तीन Candle होती हैं – एक लंबी मंदी वाली, निचले सिरे वाली एक छोटी बॉडी वाली, और एक लंबी तेजी वाली Candle । यह डाउनट्रेंड से अपट्रेंड की ओर संभावित उलटफेर का संकेत देता है।
  2. Piercing Line: यह पैटर्न तब बनता है जब एक लंबी लाल (मंदी वाली) मोमबत्ती (Candle) के बाद एक तेजी वाली मोमबत्ती आती है जो पिछले बंद के नीचे खुलती है लेकिन पिछली Candle के body में आधे से अधिक बंद हो जाती है। यह एक संभावित तेजी से उलटफेर का सुझाव देता है।
  3. Bullish Engulfing: ऐसा तब प्रतीत होता है जब एक छोटी मंदी वाली मोमबत्ती (Bearish Candle) अगले सत्र (Session) में एक बड़ी तेजी वाली मोमबत्ती से घिर जाती है। यह गति में मंदी से तेजी की ओर बदलाव का संकेत देता है।
  4. Hammer: इस एकल कैंडलस्टिक में मोमबत्ती (Candle) के शीर्ष के पास एक छोटा शरीर (Small Body) और हथौड़े के समान एक लंबी निचली छाया होती है। यह संभावित तेजी से उलटफेर का सुझाव देता है, खासकर डाउनट्रेंड के बाद।
  5. Bullish Harami: यह तब होता है जब एक छोटी तेजी वाली मोमबत्ती पिछली मंदी (Bearish) वाली मोमबत्ती के भीतर समा जाती है। यह संभावित प्रवृत्ति के उलट होने का संकेत देता है।
  6. Three White Soldiers: इस पैटर्न में उच्च समापन (Higher Closes) के साथ लगातार तीन लंबी तेजी वाली मोमबत्तियाँ शामिल हैं। यह बाजार में मजबूत तेजी और तेजी की भावना का संकेत देता है।
  7. Bullish Doji Star: इस गठन में एक दोजी कैंडल (समान स्तर पर खुलने और बंद होने के साथ) और उसके बाद एक बुलिश कैंडल (Bullish Candle) शामिल है। जब यह डाउनट्रेंड के बाद प्रकट होता है तो यह संभावित उलटफेर का संकेत देता है।
  8. Kicker Pattern: इस पैटर्न में एक मजबूत तेजी वाली मोमबत्ती के साथ अचानक अंतराल (Gap Up) शामिल होता है जो पिछली Bearish Candle को पूरी तरह से घेर लेता है। यह बाजार की धारणा में तेजी की ओर तेजी से बदलाव का प्रतीक है।
  9. Bullish Belt Hold: यह तब होता है जब एक तेजी वाली मोमबत्ती अपने निचले स्तर के करीब खुलती है, पूरे सत्र (Whole Session) में ऊंचे स्तर पर कारोबार करती है, और अपने ऊंचे स्तर के करीब बंद होती है, जो संभावित अपट्रेंड निरंतरता का संकेत देती है।

Bearish Chart Patterns

इस प्रकार के चार्ट पैटर्न्स से यह पता चल जाता है कि स्टॉक का प्राइस अब नीचे जाने वाला है। आइये जानते है इस प्रकार के पैटर्न्स के बारे में।

  1. Evening Star: तीन Candles से युक्त, यह पैटर्न एक लंबी तेजी वाली Candles से शुरू होता है, उसके बाद एक छोटे आकार की मोमबत्ती के साथ उच्च समापन होता है, और एक लंबी bearish candle  के साथ समाप्त होता है। यह एक अपट्रेंड से डाउनट्रेंड की ओर संभावित उलटफेर का सुझाव देता है।
  2. Dark Cloud Cover: यह तब होता है जब एक Bullish वाली मोमबत्ती के बाद एक Bearish वाली मोमबत्ती आती है जो पिछले बंद के ऊपर खुलती है लेकिन पिछली मोमबत्ती के शरीर में आधे से अधिक अंदर बंद हो जाती है। यह पैटर्न संभावित मंदी के उलटफेर का संकेत देता है।
  3. Bearish Engulfing: यह पैटर्न तब बनता है जब एक छोटी तेजी वाली Candle अगले सत्र में एक बड़ी मंदी वाली मोमबत्ती से घिर जाती है। यह गति में तेजी से मंदी की ओर बदलाव का संकेत देता है।
  4. Shooting Star: इस एकल कैंडलस्टिक में मोमबत्ती के निचले भाग के पास एक छोटा सा Body और एक लंबी ऊपरी Shadow होती है, जो एक टूटते तारे के समान होती है। यह संभावित मंदी के उलटफेर का सुझाव देता है, खासकर एक अपट्रेंड के बाद।
  5. Bearish Harami: यह तब होता है जब एक छोटी Bearish वाली मोमबत्ती पिछली तेजी वाली मोमबत्ती के भीतर समा जाती है। यह संभावित प्रवृत्ति के उलट होने का संकेत देता है।
  6. Three Black Crows: इस पैटर्न में निचले समापन के साथ लगातार तीन लंबी मंदी वाली Candles शामिल हैं। यह बाजार में एक मजबूत गिरावट और मंदी की भावना का संकेत देता है।
  7. Bearish Doji Star: इस Formation में एक दोजी Candle और उसके बाद एक मंदी मोमबत्ती शामिल है। जब यह Uptrend के बाद प्रकट होता है तो यह संभावित उलटफेर का संकेत देता है।
  8. Kicker Pattern (Bearish): यह बुलिश किकर पैटर्न के एकदम विपरीत होता है।
  9. Bearish Belt Hold: यह बुलिश Belt Hold पैटर्न के एकदम विपरीत होता है।

How to Trade Candlestick Patterns

ट्रेडिंग के समय कुछ बातो का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। यदि आप इन्हे फॉलो नहीं करोगे तो आपको loss भी हो सकता है। आइये जानते है कि ये कौन कौन सी है।

  • शुरुवात में कागज ट्रेडिंग करे।
  • लगभग १० दिन कागज पर ही ट्रेड करे और अपनी गलतियों को यद् रखे।
  • इमोशंस और लालच को अपने नजदीक ही नहीं आने दे।
  • अपने परिवार के बारे में जरूर सोचे।
  • एक साथ बड़ा ट्रेड नहीं करे।
  • शुरुवात में छोटे ट्रेड ले।
  • हमेशा एक उचित स्टॉपलॉस के साथ ही ट्रेड करे।
  • चार्ट पैटर्न की पीडीऍफ़ को रेगुलरली पढ़ते रहे।
  • कभी भी मार्केट प्राइस पर आर्डर नहीं लगाए।
  • बाजार के फालतू और भ्रामक प्रचारो से दूर रहे।

FAQ about 35 Powerful Candlestick Patterns Pdf Download

1. बुलिश कैंडल स्टिक पैटर्न क्या होता है ?

Ans.- जिसके द्वारा यह पता लग जाता है कि ये स्टॉक कि प्राइस ऊपर जाने वाली है।

2. How do chart patterns help in trading?

Ans.- चार्ट पैटर्न संभावित मूल्य आंदोलनों के बारे में दृश्य संकेत प्रदान करके व्यापारियों को सूचित निर्णय लेने में सहायता करते हैं। वे ऐतिहासिक मूल्य व्यवहार के आधार पर भविष्य के बाजार दिशाओं की भविष्यवाणी करने में सहायता करते हैं।

3. How reliable are chart patterns for trading?

Ans.- चार्ट पैटर्न मूल्यवान उपकरण हैं लेकिन फुलप्रूफ़ नहीं हैं। उनकी विश्वसनीयता विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें समय सीमा, बाजार की स्थिति और अन्य तकनीकी संकेतकों या मौलिक विश्लेषण से पुष्टि शामिल है।

4. Where can I learn more about chart patterns?

Ans.- By Reading the above Chart Pattern PDF.

5. Do chart patterns guarantee profits in trading?

Ans.- नहीं, चार्ट पैटर्न मुनाफ़े की गारंटी नहीं देते। वे बाज़ार के रुझानों का विश्लेषण करने और शिक्षित व्यापारिक निर्णय लेने में सहायता करने के लिए उपकरण हैं। सफल व्यापार के लिए जोखिम प्रबंधन, अनुशासन और बाजार की समझ भी महत्वपूर्ण है।

Conclusion

अंत में, चार्ट पैटर्न वित्तीय बाजारों की जटिलताओं को समझने वाले व्यापारियों के लिए अमूल्य मार्गदर्शक के रूप में काम करते हैं। वे एक दृश्य भाषा प्रदान करते हैं जो संख्यात्मक Data से परे है, बाजार की भावना, संभावित प्रवृत्ति बदलाव और मूल्य गतिशीलता में अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।

हालांकि ये पैटर्न महत्वपूर्ण मूल्य रखते हैं, उनकी प्रभावकारिता प्रासंगिक कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें समय सीमा, बाजार की स्थिति और पूरक तकनीकी या मौलिक विश्लेषण से पुष्टि शामिल है। ट्रेडिंग रणनीतियों में Chart Pattern का सफल एकीकरण ज्ञान, अनुभव और अनुकूलनशीलता के मिश्रण की मांग करता है।

जैसे-जैसे व्यापारी चार्ट पैटर्न के दायरे में उतरते हैं, दक्षता की खोज के लिए निरंतर अध्ययन, पैटर्न पहचान अभ्यास और बाजार मनोविज्ञान की गहरी समझ की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, इन पैटर्न को जोखिम प्रबंधन प्रोटोकॉल और अनुशासित निष्पादन के साथ जोड़ना सुसंगत और विवेकपूर्ण व्यापार का आधार बनता है।

चार्ट पैटर्न की बारीकियों और बारीकियों को अपनाने से व्यापारिक यात्रा समृद्ध होती है, जिससे व्यक्तियों को मूल्य आंदोलनों की भाषा को समझने और सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाया जाता है। हालाँकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि चार्ट पैटर्न संभावित मार्गों को उजागर करते हैं, लेकिन वे लाभप्रदता की गारंटी नहीं देते हैं। अंततः, व्यापार, सम्मिश्रण विश्लेषण, रणनीति और विवेकपूर्ण जोखिम प्रबंधन के लिए एक समग्र दृष्टिकोण, वित्तीय बाजारों के गतिशील परिदृश्य में सफलता का मार्ग प्रशस्त करता है।

इस पीडीऍफ़ फाइल का दुरूपयोग नहीं करे। यदि आप इसे डाउनलोड नहीं कर पा रहे हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताये।

 
 
 
 

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *