Drishti Geography Book: Download Now


Drishti Geography Book

“Drishti Geography Book” एक ऐसी पुस्तक है जो भूगोल के रोमांचक और ज्ञानवर्धनकर्ता दुनिया को प्रस्तुत करती है। इस पुस्तक में भूगोल के विभिन्न पहलुओं को समझाने के लिए स्पष्ट और व्यावसायिक दृष्टिकोण के साथ व्यापक जानकारी दी गई है, जिससे छात्रों और प्रतियोगी परीक्षा के उम्मीदवारों को अपने भूगोलीय ज्ञान को मजबूती से बनाने में मदद मिलती है।

Drishti Geography Book विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है जो उन्हें भूगोल की गहराईयों में डूबने का मौका देती है। Download Button is Given Below.

Details of Drishti Geography Book

PDF NameDrishti Geography Book
PDF Size54 MB
PDF LangaugeHindi
CategoryEducation & Notes
Last UpdateOct 23
Download LinkGiven Below
Drishti Geography Book

What is Drishti Geography Book

Drishti Geography Book एक प्रमुख और महत्वपूर्ण स्रोत है जो Geography के अद्भुत और व्यापक World को अध्ययन करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह पुस्तक Students, Competitive exam aspirants, और Geography readers के लिए एक अद्वितीय संसाधन है जो उन्हें दुनिया के विभिन्न पहलुओं को समझने और अध्ययन करने का अवसर प्रदान करता है।

“Drishti Geography Book” में Geography के विभिन्न पहलु जैसे कि जलवायु, जलवायुगत बदलाव, भूगोलीय प्राकृतिक संसाधन, नगरीयकरण, और विशेषज्ञता क्षेत्रों जैसे मुद्दे शामिल हैं। इस पुस्तक में Easy और Simple ways द्वारा छात्रों को Geography के महत्वपूर्ण विषयों को बेहतर ढंग से समझने और याद करने में मदद मिलती है।

इस Drishti Geography Book का उद्देश्य छात्रों को Geography के दुनियाभर के पहलुओं के साथ एक मजेदार और शिक्षाप्रद सफर पर ले जाना है, जो उनके शिक्षा और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण है। Download Button is Given Below.

Index for a Drishti Geography Book

Here is an index for a Drishti Geography Book in Hindi:-

  1. भूगोल की परिभाषा
  2. पृथ्वी का बनावटी संरचना
  3. पृथ्वी का आबिष्कार और इतिहास
  4. मौसम और जलवायु
  5. मौसम पैटर्न और जलवायु बदलाव
  6. मानव और भूगोल
  7. वनस्पति और वन्यजीव संसाधन
  8. भूमि और खेती
  9. जल संसाधन और जलवायु परिवर्तन
  10. भूगोलीय उपभोक्ता और समस्याएं
  11. भूगोलीय अनुसंधान और प्रौद्योगिकी
  12. भूगोल के विभाग और शाखाएँ
  13. विश्व भूगोल और विकास
  14. आधुनिक भूगोल के प्रमुख विचार
  15. भूगोल में नवाचार और प्रस्तावना

यह सूची Drishti Geography Book के अधिकांश Chapters को कवर करती है और पाठकों को पृथ्वी के रूप, उसके आबिष्कार, मौसम, मानव, वनस्पति, जल संसाधन, और भूगोलीय अनुसंधान के प्रमुख मुद्दों के बारे में जानकारी प्रदान करती है।

Important Drishti Geography Book Questions

Here are 30 important Drishti Geography Book Questions along with their answers in Hindi:

  1. प्रश्न: भूगोल क्या है? उत्तर: भूगोल विज्ञान का वह शाखा है जो पृथ्वी के बारे में उसके स्वरूप, संरचना, मौसम, जलवायु, और समृद्धि की अध्ययन करता है।
  2. प्रश्न: पृथ्वी के कितने महाद्वीप हैं? उत्तर: पृथ्वी पर सात महाद्वीप हैं – एशिया, अफ्रीका, उत्तर अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, और अंटार्कटिका।
  3. प्रश्न: विश्व का सबसे बड़ा महासागर कौनसा है? उत्तर: विश्व का सबसे बड़ा महासागर हिन्द महासागर है।
  4. प्रश्न: भारत की सबसे लंबी नदी कौनसी है? उत्तर: भारत की सबसे लंबी नदी गंगा है।
  5. प्रश्न: विश्व का सबसे ऊंचा पर्वत शिखर कौनसा है? उत्तर: विश्व का सबसे ऊंचा पर्वत शिखर माउंट एवरेस्ट है।
  6. प्रश्न: भारत की सबसे बड़ी जलवायु बेल्ट कौनसी है? उत्तर: भारत की सबसे बड़ी जलवायु बेल्ट गर्म क्षेत्र है।
  7. प्रश्न: उष्णकटिबंधीय और शीतकटिबंधीय जलवायु में क्या अंतर होता है? उत्तर: उष्णकटिबंधीय जलवायु गर्म और शीतकटिबंधीय जलवायु ठंडा होता है।
  8. प्रश्न: विश्व की सबसे बड़ी जलस्रोत कौनसी है? उत्तर: विश्व की सबसे बड़ी जलस्रोत आमेज़न नदी है।
  9. प्रश्न: भारत की सबसे लंबी समुंदर किनारा कौनसी है? उत्तर: भारत की सबसे लंबी समुंदर किनारा गुजरात किनारा है।
  10. प्रश्न: विश्व की सबसे बड़ी डेसर्ट कौनसी है? उत्तर: विश्व की सबसे बड़ी डेसर्ट सहारा डेसर्ट है।
  11. प्रश्न: भारत के पूर्वी और पश्चिमी घाट किन-किन राज्यों में हैं? उत्तर: भारत के पूर्वी घाट के राज्य ओड़िशा और पश्चिम घाट के राज्य गोवा, महाराष्ट्र, केरल, तामिलनाडु, और कर्नाटक में हैं।
  12. प्रश्न: भूगोल में “आबोहवा” का क्या मतलब होता है? उत्तर: “आबोहवा” का मतलब होता है “अद्भुत और आकर्षक दृश्य”।
  13. प्रश्न: विश्व में सबसे अधिक जलवायु परिवर्तन किन कारणों से हो रहा है? उत्तर: विश्व में जलवायु परिवर्तन का मुख्य कारण वायुमंडलीय गैसों के प्रशासनीय उत्सर्जन और उष्णता बढ़ने के बजाय है।
  14. प्रश्न: “भूगोलीय विशेषताएँ” क्या होती हैं? उत्तर: “भूगोलीय विशेषताएँ” प्राकृतिक संसाधनों, जैसे कि पहाड़ी श्रृंग, नदियाँ, और जलवायु के साथ संबंधित विशेषताएँ होती हैं।
  15. प्रश्न: भूगोल में “प्राकृतिक संसाधन” क्या होते हैं? उत्तर: “प्राकृतिक संसाधन” भूगोल में प्राकृतिक आपूर्ति, जैसे कि जल, ऊर्जा, खनिज, और वनस्पति को सूचित करता है।
  16. प्रश्न: भूगोल में “जलवायु” का क्या मतलब है? उत्तर: “जलवायु” एक विशेष स्थान की मौसम और आबोहवा की स्थिति को सूचित करता है, जैसे कि ठंडा, गर्म, और उष्णकटिबंधीय जलवायु।
  17. प्रश्न: भूगोल में “जल संसाधन” क्या होता है? उत्तर: “जल संसाधन” पानी के स्रोतों, जैसे कि नदियाँ, झीलें, और समुंदरों को सूचित करता है, और उसका उपयोग और प्रबंधन कैसे होता है।
  18. प्रश्न: विश्व के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर का नाम क्या है? उत्तर: विश्व के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर का नाम माउंट एवरेस्ट है।
  19. प्रश्न: विश्व के कौन-कौन से जलवायु प्रदेश हैं? उत्तर: विश्व में प्रमुख जलवायु प्रदेश हैं – अकार्कटिक, टेम्परेट, सबट्रॉपिकल, और ट्रॉपिकल।
  20. प्रश्न: विश्व के सबसे बड़े जलस्रोत का नाम क्या है? उत्तर: विश्व के सबसे बड़े जलस्रोत का नाम आमेज़न नदी है।
  21. प्रश्न: “जलवायु परिवर्तन” क्या होता है और इसके क्या प्रमुख प्रभाव होते हैं? उत्तर: “जलवायु परिवर्तन” का मतलब होता है मौसम और जलवायु में स्थायी बदलाव। इसके प्रमुख प्रभाव होते हैं – जलवायु बदलाव, बाढ़, सूखा, और उच्चतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि।
  22. प्रश्न: “भूगोल की प्राकृतिक संसाधनों” के कितने प्रकार होते हैं? उत्तर: “भूगोल की प्राकृतिक संसाधनें” के चार प्रमुख प्रकार होते हैं – स्थलीय, जैव, ऊर्जा, और मिनरल संसाधन।
  23. प्रश्न: “भूगोल में विश्व स्थिति और समस्याएँ” के क्षेत्र में कौन-कौन सी मुख्य समस्याएँ होती हैं? उत्तर: “भूगोल में विश्व स्थिति और समस्याएँ” के क्षेत्र में मुख्य समस्याएँ जैसे कि जलवायु परिवर्तन, जलवायु संकट, और प्राकृतिक आपदाएँ शामिल होती हैं।
  24. प्रश्न: “आधुनिक भूगोल के प्रमुख विचार” क्या होते हैं? उत्तर: “आधुनिक भूगोल के प्रमुख विचार” में जलवायु परिवर्तन, भूमि विकास, जलवायु संकट, और उर्बनिजेशन जैसे मुख्य विचार शामिल होते हैं।
  25. प्रश्न: “Drishti Geography Book” का उपयोग किन-किन परीक्षाओं की तैयारी के लिए हो सकता है? उत्तर: “Drishti Geography Book” का उपयोग सिविल सेवा परीक्षा (IAS), प्राध्यापक भर्ती परीक्षा (NET), और अन्य भूगोल संबंधित परीक्षाओं की तैयारी के लिए किया जा सकता है।
  26. प्रश्न: भारत के कितने महासागर समुंदरों से घिरा हुआ है? उत्तर: भारत सागर और अरब सागर से घिरा हुआ है।
  27. प्रश्न: भारत का सबसे बड़ा और सबसे छोटा राज्य कौनसे हैं? उत्तर: भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है और सबसे छोटा राज्य सिक्किम है।
  28. प्रश्न: “डेसर्ट” क्या होता है? उत्तर: “डेसर्ट” एक सूखा और कुदरती क्षेत्र होता है जिसमें पानी की कमी होती है और पौधों की कमी होती है।
  29. प्रश्न: भारतीय भूगोल में कोनसे नदी सिस्टम हैं? उत्तर: भारतीय भूगोल में गंगा-यमुना नदी सिस्टम, ब्रह्मपुत्र नदी, कृष्णा नदी, और गोदावरी नदी सिस्टम हैं।
  30. प्रश्न: भारत का सबसे बड़ा जलाशय कौनसा है? उत्तर: भारत का सबसे बड़ा जलाशय चिल्का झील है।

ये सभी प्रश्न और उत्तर Drishti Geography Book के महत्वपूर्ण विषयों को समझने में मदद कर सकते हैं और भूगोल से संबंधित परीक्षाओं की तैयारी के लिए उपयोगी हो सकते हैं।



 In Conclusion आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो एक कमेंट करके जरूर जाए| साथ ही इस पोस्ट (Drishti Geography Book) को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए| इसके अलावा हमारी other PDF डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें| यदि किसी को हमारी पीडीएफ से कोई Copyright issue हो तो हमें ई-मेल से या फिर Contact us पेज पर जाकर Contact कर सकते हैं| 24 घंटे के अंदर, हम आपको जरूर मेल करेंगे|धन्यवाद जय हिंद
 NIFT last 10 years Question Papers Download PDF
 Neet Syllabus 2024 Chapter Wise Download PDF
 NEET QUESTION PAPER 2023 PDF Download PDF

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *