[ 10 नमाज़ की सूरह ] Namaz Ki Surah Hindi Me Pdf Download Now


Namaz Ki Surah Hindi Me Pdf

Namaz, इस्लामी धर्म का महत्वपूर्ण अध्याय है और इसे मुस्लिम समुदाय में रोज़ाना अदा किया जाता है। Namaz Ki Surah Hindi Me Pdf की पढ़ाई में कई surah शामिल हैं, जो कि कुरान में लिखी गई हैं। Namaz ki Surah मुस्लिम भाईयों और बहनों को अपनी नमाज़ में पढ़ने के लिए सिखाई जाती हैं।

Namaz में सबसे पहली surah “फातिहा” है। यह सूरत कुरान की पहली सूरत है और इसे हर रकअत में पढ़ा जाता है। यह सूरत आरंभिक बातचीत और आराम देने वाली दुआ के रूप में जानी जाती है।

इसके अलावा, अन्य प्रमुख सूरतें Namaz के दौरान पढ़ी जाती हैं जैसे कि “इखलास”, “फलक”, “नास” आदि। इन सूरतों में अल्लाह के एकात्मता, उसकी सुरक्षा और भय दूर करने की प्रार्थना है।

Namaz Ki Surah Hindi Me Pdf में Namaz के पाठकों को यह ज्ञात करवाती हैं कि उन्हें अपनी Namaz के दौरान कौन सी सूरतें पढ़नी हैं और उनका अर्थ क्या है। यह उन्हें उस प्रार्थना और उपासना का अनुभव करने में मदद करती है जो उन्हें अल्लाह से संबंधित महसूस कराती है।

Namaz Ki Surah Hindi Me Pdf नमाज़ की व्याख्या करने के लिए विशेषज्ञ और मौलवियों द्वारा टीचिंग और उपदेशन भी की जाती है, ताकि लोग इन सूरतों का ठीक अर्थ समझ सकें और उन्हें सही ढंग से पढ़ सकें।

इसलिए मैं आपको Namaz Ki Surah Hindi Me Pdf सरल और सुंदर हिंदी भाषा में दूंगा, ताकि आप आसानी से Namaz Ki Surah सीख सकें|इस पीडीएफ का डाउनलोड लिंक लेख के नीचे👇👇👇 उपलब्ध है|

Namaz Ki Surah Hindi Me Pdf Details

PDF NameNamaz Ki Surah Hindi Me Pdf
Size500 KB
LangaugeHindi
Pages05
Download LinkBelow the Article👇👇👇
Download Now Namaz Ki Surah Hindi Me Pdf

Namaz Ki Surah List

Namaz Ki Surah Hindi Me Pdf में मैं आपको नमाज़ के 10 Surah प्रदान करूँगा। यहाँ इन Surah की सूची है। आप इन Namaz ki surah को हमारे पीडीएफ़ में आसानी से पढ़ सकते हैं।

क्रमिक संख्याSurah का नाम
01.Surah अल-फील
02.Surah अल-कुरैश
03.Surah अल-माउन
04.Surah अल-कौसर
05.Surah अल-काफिरून
06. Surah अन-नस्र
07.Surah अल-इखलास
08.Surah अल-फलक
09.Surah अन-नास
10.Surah अल-मसद
Namaz Ki Surah Hindi Me Pdf

Namaz Ki Surah Hindi Me Pdf with Tarjuma

Namaz Ki Surah Hindi Me Pdf और उनका हिंदी में Tarjuma निम्नलिखित हैं:-

  • Surah अल-फातिहा (Surah Al-Fatiha)

Tarjuma (तर्जुमा):- तारीफ करनेवाला

“अल्लाह (Allah) के नाम से जो करुणामयी और दयालु है।”

  • सूरह अल-इखलास (Surah Al-Ikhlas)

Tarjuma (तर्जुमा):- ईमानवाला

“कहो वह अल्लाह (Allah) एक है। अल्लाह अद्वितीय है।”

  • सूरह अन-नास (Surah An-Nas)

Tarjuma (तर्जुमा): –मानवों की सर्वशक्ति की खुदाई

“कहो वह अल्लाह आपको बचाने वाला है, मानवों की सर्वशक्ति की खुदाई के बुराई से और उसके जहर की शरारत से।”

  • सूरह अल-फालक (Surah Al-Falaq)

Tarjuma (तर्जुमा):- सबह का उद्गम

“कहो, आपके बचाने वाले अल्लाह (Allah) की उपासना करो, वह सुबह के उद्गम के लिए।”

  • सूरह अल-मासद (Surah Al-Masad)

Tarjuma (तर्जुमा):- तील

“कहो (Say), तुझे बुराई से बचाने वाले की पवित्रता के लिए तील की चरण स्पर्शना करते हैं।”

ये Surah नमाज़ में पढ़ी जाती हैं और उनका Tarjuma (तर्जुमा) हिंदी में दिया गया है। Namaz में ये सूरतें उम्दा की जाती हैं, और उन्हें अपनी Namaz में पढ़ने के लिए आप इस तर्जुमे का प्रयोग कर सकते हैं।

How to Read Namaz Ki Surah Hindi Me PDF?

Namaz Ki Surah Hindi Me PDF पढ़ने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. अपनी नमाज़ शुरू करने से पहले दिल में नियत (नीयत) करें कि आप कौन सी नमाज़ पढ़ रहे हैं, चाहे वह फ़र्ज़ (अनिवार्य) हो या सुन्नत (सिफरेती) हो।
  2. “अल्लाहु अकबर” (अल्लाह सबसे बड़ा है) कहते हुए अपने हाथों को कानों तक उठाकर नमाज़ की शुरुआत करें। इसे तकबीरतुल ईहराम कहा जाता है।
  3. तकबीरतुल ईहराम के बाद, सूरह अल-फातिहा का पठन करें। यह हर रक’आ (इकाई) की अनिवार्य हिस्सा है।
  4. सूरह अल-फातिहा के बाद, अन्य सूरह या कुछ आयतें पढ़ें। आप किसी भी पसंदीदा सूरह का चयन कर सकते हैं, जैसे सूरह अल-इक्लास, सूरह अन-नास, सूरह अल-फालक, आदि।
  5. सूरह या आयतें पढ़ने के बाद, अगले चरण के लिए रुकू (आराम) में जाएं। रुकू में जाने के लिए “सबहान रब्बियल आज़ीम” (मेरे महान रब की सराहना हो) कहें और अपने ऊपरी शरीर को हटाएं और सदेह को झुकाएं।
  6. रुकू के बाद, इत्तेहाद (इख्तियार) करें और फिर सजदे में चलें। सजदे में जाने के लिए “सुब्हान रब्बियल आला” (मेरे महान रब की महिमा हो) कहें और अपने सिर को और दोनों हाथों को मैंदान में धरें।
  7. सजदे के बाद, बैठ जाएं और फिर दूसरे सजदे में चलें। दूसरे सजदे के बाद, खड़ा हो जाएं और “अल्लाहु अकबर” कहें, जिसे तकबीर कहा जाता है।
  8. अब आप अगली रक’आ (इकाई) में जाएंगे और सबसे पहले से शुरू करें। इसी प्रकार आपकी पूरी नमाज़ पूरी करें।

यहीं तरीका है Namaz Ki Surah Hindi Me PDF को पढ़ने का। सुन्नत और विधिवत् तरीके को ध्यान में रखते हुए आप इन चरणों का पालन करें।

Benefits of Reading All surah in hindi pdf

Namaz Ki surah in hindi pdf को पढ़ने के कई लाभ होते हैं। यहां कुछ महत्वपूर्ण लाभ हिंदी में दिए गए हैं:

  1. मन को शांति देने का लाभ:- Namaz Ki Surah पढ़ने से मन को शांति और चिंतामुक्ति मिलती है। इसके द्वारा मन की चंचलता कम होती है और मानसिक स्थिरता प्राप्त होती है।
  2. स्वास्थ्य लाभ:- Namaz Ki Surah पढ़ने से शरीर का आध्यात्मिक और मानसिक स्वास्थ्य सुधरता है। यह शरीर को आराम और शक्ति प्रदान करता है और तनाव को कम करने में मदद करता है।
  3. आध्यात्मिक विकास:- Namaz Ki Surah पढ़ने से हमारा आत्मिक और आध्यात्मिक विकास होता है। इसके द्वारा हम अपने आप से और ऊपरवाले के साथ अधिक जुड़े रहते हैं और शुद्ध आत्मा की अनुभूति करते हैं।
  4. धार्मिक अभिवृद्धि:- Namaz Ki Surah पढ़ने से हमारा धार्मिक अभिवृद्धि होता है। यह हमें अपने धार्मिक मूल्यों और मार्गदर्शन के प्रति संवेदनशील बनाता है और हमें अच्छे कार्यों का पालन करने के लिए प्रेरित करता है।
  5. सफलता की गारंटी:- Namaz Ki Surah पढ़ने से हमारे जीवन में सफलता और खुशहाली की गारंटी होती है। यह हमें सही मार्गदर्शन देते हैं और हमें अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए समर्पित करते हैं।

Namaz Ki Surah in hindi pdf पढ़ने से हमारे शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक, धार्मिक और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में विकास होता है। इसलिए, Namaz Ki Surah न केवल हमारे आपसे बल्कि पूरे जीवन को भी सुख और समृद्धि का आनंद प्रदान करती हैं।

नमाज की 10 सूरते pdf download

Namaz Ki Surah Hindi Me Pdf को डाउनलोड करने के लिए कृपया नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। इसके बाद इस पीडीएफ को अपने मोबाइल फोन या टैबलेट में सेव कर लें। अब आप इस पीडीएफ को ऑफलाइन भी एक्सेस कर सकते हैं।

Conclusion (निष्कर्ष)

In Conclusion आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो एक कमेंट करके जरूर जाए| साथ ही इस पोस्ट (Namaz Ki Surah Hindi Me Pdf ) को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए| इसके अलावा हमारी other pdf डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें| धन्यवाद जय हिंद
 Download हिंदी भजन Download Now
 200+ Marriage Biodata Download Now
 Download Japji Sahib Path  Download Now

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *