Why Bharat Matters Book Pdf


Why Bharat Matters Book Pdf

यदि आप “Why Bharat Matters Book Pdf” ढूंढ रहे हो तो सही जगह पर आये हो। यह किताब विदेश मंत्री सुबरमण्यम जयशंकर द्वारा लिखी गयी है। इस बुक में नए भारत के बारे में बताया गया है। नीचे दिए गए डायरेक्ट डाउनलोड लिंक के द्वारा, आप इसे प्राप्त कर सकते हो।

यह किताब नए भारत की विशाल शक्ति के बारे बखान करती है। पूरे विश्व में भारत अकेला ऐसा देश है, जिसने कोरोना जैसी जानलेवा महामारी को मात दी, पूरे संसार में वसुधेव कुटुंबकम की भावना बनाये रखी और विश्व शक्तियों के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर आगे बढ़ता रहा।

इस लेख में आप यह जान पाएंगे कि यह किताब आप कैसे प्राप्त कर सकते हो और इसके लेखक कौन है ? इसके अलावा, why Bharat Matters बुक का रिव्यु भी। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

Why Bharat Matters Book Pdf Book Details

Book PDF NameWhy Bharat Matters
AuhorS Jaishankar
File Size2.1 MB
Print Length237 Pages
LangaugeEnglish
Publication Date05 Jan 2024
Buy LinkGet Now

About Why Bharat Matters Book

यह किताब भारत देश के वर्तमान विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर द्वारा लिखी गयी है , जिनमे उन्होंने भारत देश की ताकत और बदलते वैश्विक परिवेश के बारे में बताया है।

वर्तमान समय में भारत एक विशाल शक्तिशाली देश है जो अपनी समृद्ध विरासत और संस्कृति के बल के रूप में खड़ा है। भारत की लोकतंत्र की शक्ति और उद्योग में बढ़ती उन्नति के कारण एक “नए भारत ” का निर्माण हो रहा है। अब यह देश अब भारत के रूप में विश्व में अपनी अनूठी पहचान रखता है। इस दुनिया की बढ़ती चुनोतियो को सामना अपने दम और अपनी जड़ो की ताकत से कर रहा है।

Also Download: Bhavishya Malika PDF Download Free

आज यदि हम विश्व की ओर नजर डालते है तो दुनिया बड़ी कठिन समय में है। कोविड जैसी महामारी, उक्रैन – रूसिया का युद्ध और पश्चिमी एशिया देशो की बदलती जलवायु सम्नब्धी आपदाये और आतंकवाद जैसी समस्याएं मिटने का नाम नहीं ले रही है। चीन का भू-राजनीतिक बदलाव और अमेरिका का बदलता रुख और रूस की रणनीतियां और ग्लोबल वार्मिंग जैसी परेशानिया हमें जटिलता की ओर धकेल रही है।

इन तूफ़ानी हालातों के बीच, भारत एक अग्रणी वैश्विक शक्ति बनने की अपनी आकांक्षा पर दृढ़ रहते हुए अपनी दिशा तय करने का प्रयास कर रहा है। एक “विश्व मित्र” के रूप में, यह ग्लोबल साउथ का कल्याण चाहता है और इसका लक्ष्य वैश्विक स्तर पर बेहतर योगदान देना है। वैश्विक विचारों में भारत की प्रमुखता बढ़ी है, और यह आगामी जिम्मेदारियों को निभाने और उभरते अवसरों का लाभ उठाने के लिए तैयार है। इस “अमृत काल” या वादे के युग में, भारत अपनी सदियों पुरानी परंपराओं और विरासत को कायम रखते हुए विकास और प्रगति की कल्पना करता है।

Also Download: Godan in Hindi Pdf ||गोदान की संपूर्ण कथा हिंदी में||

अपनी पुस्तक, “व्हाई भारत मैटर्स” में, एस जयशंकर का तर्क है कि वैश्विक गतिशीलता की अप्रत्याशितता के बीच, भारत जैसी उभरती शक्तियां स्थिरता को प्राथमिकता देती हैं। यह उत्थान अद्वितीय है, जो सभ्यता-आधारित राष्ट्र के पुनरुत्थान का प्रतीक है। समवर्ती रूप से, जयशंकर बताते हैं कि हमारी परस्पर जुड़ी दुनिया में विदेश नीति सभी नागरिकों के जीवन में क्यों बढ़ रही है।

यह पुस्तक प्रत्येक भारतीय के लिए अनिवार्य रूप से पढ़ने योग्य है, जो हमारे समय की उभरती वास्तविकता में अंतर्दृष्टि प्रदान करती है – यह पुष्टि करती है कि भारत का महत्व भारत के रूप में इसकी पहचान से उत्पन्न होता है।

Also Download : पवित्र धर्मशास्त्र Manusmriti in Hindi Pdf [HD Quality] ||मनुस्मृति हिंदी पीडीएफ||

About Author S Jaishankar

एस. जयशंकर, एक प्रख्यात राजनयिक और अनुभवी लेखक, अंतरराष्ट्रीय संबंधों और विदेश नीति के क्षेत्र में एक चिराग हैं। जो संघर्षशील करियर में विशेषज्ञ नियमित रूप से विदेशी मिशनों में सेवानिवृत्ति पाने वाले हैं। जयशंकर विद्वता और व्यावहारिक दृष्टिकोण का संगम हैं। उनकी सुसंगत लेखनी और रणनीतिक बुद्धिमत्ता उन्हें वैश्विक गतिशीलता की जटिलताओं को समझने में एक शिल्पी बनाती है।

उनके विचारों में और उनके भाषणों में उन्होंने सिर्फ भूगोलिक राजनीति की जटिलताओं को स्पष्ट किया है, बल्कि Diplomacy के महत्त्व को भी अवगत कराया है जो दुनिया की दिशा-निर्देशित करता है। उनकी बुद्धिमत्ता और विदेश नीति में कुशलता न सिर्फ आगे बढ़ने वाले दूतों को प्रेरित करती है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय मामलों के ज्ञानी दर्शकों के लिए मार्गदर्शन का स्रोत बनती है।

How to Get “Why Bharat Matters Book Pdf” Now

यदि आप इस बुक को खरीदना चाहते हो तो हम आपको सही तरीके से गाइड करेंगे। इस किताब को आप अमेज़न से खरीद सकते हो। इसे प्राप्त करने के लिए नीचे दिए हुवे लिंक पर क्लिक करे। अमेज़न पर अभी इस पुस्तक के लिए ऑफर आया हुआ है। ऑफर के साथ आप इसे घर बैठे मंगवा सकते हो।

Conclusion

यदि आप भारत देश की विदेश नीतियों से परिचित होना चाहते हो तो इसे आज ही प्राप्त करके, पढ़ सकते हो। बाजार में यह पुस्तक आपको कहि भी नहीं मिलेगी। क्यूंकि यह पुस्तक paid बुक है। आप इसे केवल अमेज़न किंडल पर ही पढ़ सकते है। जैसे ही इसका फ्री वर्शन आएगा, हम उसका लिंक आपको यंहा पर दे देंगे।

अन्य किताबो को मंगवाने या डाउनलोड करने के लिए अपनी रे अवशय दे। आप चाहे तो हमें कमेंट करके भी बता सकते हो।

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *